भारतीय महिला शक्ति के बढ़ते कदम, पहली बार जीता अंतरराष्ट्रीय आइस हॉकी मैच-Indian Women’s Ice Hockey team beats Philippines 4-3 to register first ever international win

Photo published for Indian Women Ice Hockey Team's First International Win Deserves Your Attention More Than Anything...

बैंकाक। हर फील्ड में अपनी शक्ति दिखा रहीं भारतीय महिलाओं के खाते में एक और उपलब्धि दर्ज हो गई है। भारतीय महिला आइस हॉकी टीम ने इतिहास रचते हुए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहली जीत दर्ज करते हुए यहां चैलेंज कप आईस हॉकी टूर्नामेंट में फिलीपींस को 4-3 से हरा दिया। फिलीपींस के खिलाफ इस मुकाबले में भारतीय टीम ने दूसरे क्वार्टर में 1-0 की बढ़त बनाई, जबकि मैच का समापन उसने 4-3 के स्कोर के साथ मुकाबला जीतकर किया।

बता दें कि आइस हॉकी भारत के लद्दाख क्षेत्र में प्रमुख रूप से खेला जाता है। वहीं की कुछ महिलाओं ने इस टीम के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस जीत की पटकथा लिखी। महिलाओं के इस ग्रुप ने 50000 रुपए अपने स्तर से इधर-उधर से मांगकर एकत्र किए और इस टीम को ट्रेनिंग लेनी शुरू कराई। इस समय तक आमतौर पर भारत में आइस हॉकी के बारे में कोई जानता भी नहीं था और अधिकतर के लिए यह कनाडाई खेल ही था।

Photo published for Here's The Story Of Indian Women's Ice Hockey Team, Their Struggle For Survival & Hopes

लेह के बर्फ से जम गए तालाबों पर अभ्यास शुरू हुआ और मौका आ गया देश के लिए पहली बार खेलने का। लगभग 3000 दानदाताओं के दान से मिले पैसों का कारनामा था कि भारतीय आइस हाकी टीम के लिए ट्रेनिंग, रहने, आने-जाने, वीजा और टीम जर्सी का इंतजाम हो पाया और वे विदेश जा पाईं।

बहुत समय से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने पदार्पण के लिए संघर्ष करने वाली भारतीय टीम ने गत वर्ष चीनी ताइपे में हुए टूर्नामेंट से अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी।0 भारतीय टीम के लिए यह टूर्नामेंट हौसला तोड़ देने वाला था और उसने टूर्नामेंट में 39 गोल खाए थे, जबकि वह मात्र पांच गोल करने में सफल रही थी। भारतीय टीम के लिए यही राहत की बात थी कि उसके अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत हुई थी।

ताइवान में हुए इस आईआईएचएफ चैलेंज कप ऑफ एशिया में भारत की स्टार रहीं गोलकीपर नूरजहां। टूर्नामेंट की बेस्ट गोलकीपर चुनी गईं नूर ने 229 शॉट्स में से 197 को बचाकर सभी को हैरान कर दिया था।

Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s