ऑल इंग्लैंड ओपन बैडमिंटन के सेमीफाइनल में आपसी भिड़ंत से बस एक मैच दूर सिंधु-साइना

बर्मिंघम। रियो ओलंपिक की रजत विजेता और छठी वरीयता प्राप्त पीवी सिंधु तथा पूर्व नंबर एक साइना नेहवाल ने अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखते हुए गुरुवार को ऑल इंग्लैंड बैडमिंटन चैंपियनशिप के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया। हालांकि भारत के लिए निराशा की बात ये रही कि उनके पुरुष खिलाड़ी एचएस प्रणय दूसरे दौर में हारकर बाहर हो गए।
सिंधु ने पहली बार ऑल इंग्लैंड खिताब जीतने के लिए अपने अभियान को आगे बढ़ाते हुए इंडोनेशिया की दिनार दियाह ऑस्टिन को 21-12, 21-4 से रौंद दिया। आठवीं वरीयता प्राप्त साइना ने जर्मनी की फेबियन डैप्रेच को 35 मिनट में 21-18, 21-10 से हरा दिया। प्रणय को सातवीं वरीयता प्राप्त चीन के तियान होऊवेई ने 33 मिनट में 21-13, 21-5 से पीट दिया। सिंधु और साइना यदि शुक्रवार को अपने-अपने क्वार्टरफइनल मुकाबले जीत जाती हैं तो दोनों भारतीय खिलाडिय़ों की सेमीफाइनल में भिड़ंत होगी।
PV SINDHU IN PBL 1
30 मिनट में जीती सिंधु
रियो ओलंपिक की रजत विजेता सिंधु ने दिनार को हराने में मात्र 30 मिनट का समय लगाया। विश्व में छठे नंबर की सिंधु का 39वें नंबर की दिनार के खिलाफ यह पहला मुकाबला था। पहला गेम 21-12 से जीतने के बाद सिंधु ने दूसरे गेम में लगातार नौ अंक लेकर 9-0 की बढ़त बनाई। दिनार ने फिर स्कोर 3-9 किया, लेकिन सिंधु ने एक बार फिर लगातार नौ अंक लेकर 18-3 की बढ़त बनाने के बाद 21-4 से गेम और मैच समाप्त कर दिया।

संघर्ष कर जीतीं साइना
विश्व रैंकिंग में नौंवे नंबर की साइना का 63 वीं रैंकिंग की जर्मन खिलाड़ी के खिलाफ यह दूसरा मुकाबला था और इसमें भी उन्होंने जीत हासिल की। पहले गेम में दोनों खिलाडिय़ों के बीच संघर्षपूर्ण मुकाबला हुआ और 17-17 की बराबरी के बाद साइना ने तीन अंक लेकर 20-17 की बढ़त बनाई और 21-18 पर गेम समाप्त कर दिया।

saina-nehwal-all-england
दूसरे गेम में साइना को रोकना जर्मन खिलाड़ी के लिए मुश्किल हो गया। साइना ने मनमाने अंदाज में अंक बटोरते हुए दूसरा गेम 21-10 पर समाप्त कर मैच जीत लिया। साइना ने टूर्नामेंट में शानदार शुरूआत करते हुये पहले दौर में गत चैंपियन जापान की नोजोमी ओकुहारा को 38 मिनट तक चले मुकाबले में 21-15, 21-14 से हराकर 2015 में मिली हार का बदला चुका लिया था।
hs pranoy
पुरुष एकल में अब भारत नहीं
पुरुष एकल में प्रणय की हार के साथ भारतीय चुनौती निपट गई। प्रणय को दूसरे दौर में सातवीं वरीयता प्राप्त चीन के तियान होऊवेई ने 33 मिनट में 21-13, 21-5 से पीट कर क्वार्टरफाइनल में जगह बना ली। प्रणय का अपने करियर में पहली बार चीनी खिलाड़ी से सामना हुआ और उन्हें हार का मुंह देखना पड़ा। पहले गेम में कुछ संघर्ष करने वाले प्रणय ने दूसरे गेम में जैसे समर्पण कर दिया और मात्र पांच अंक ही जुटा सके।
Ajay Jairam
बुधवार रात को अजय जयराम को चीन के हुआंग यूजियांग के हाथों 35 मिनट में 19-21, 13-21 से हार का सामना करना पड़ा था, जबकि मिश्रित युगल में प्रणव चोपड़ा और एन सिक्की रेड्डी की जोड़ी भी पहले दौर में बाहर हो गई थी।
Advertisements

Leave a Reply

Fill in your details below or click an icon to log in:

WordPress.com Logo

You are commenting using your WordPress.com account. Log Out / Change )

Twitter picture

You are commenting using your Twitter account. Log Out / Change )

Facebook photo

You are commenting using your Facebook account. Log Out / Change )

Google+ photo

You are commenting using your Google+ account. Log Out / Change )

Connecting to %s